15.2 C
New York
Monday, April 15, 2024

How to Play District Level Cricket 2024 in Hindi | How to Get Selected in District Cricket Team

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हेलो क्रिकेटर्स! आज हम  जिला स्तरीय क्रिकेट कैसे खेलें How to Play District Level Cricket के बारे में चर्चा करेंगे, साथ ही बताएंगे कि How to Get Selected in District Cricket Team के बारे में भी जानने की कोशिश करेंगे।

क्रिकेट की शुरुआत सबसे पहले जिले से होती है उसके बाद राज्य रणजी आईपीएल और भारत को Represent करते हैं सबसे पहले कदम आपका जिला टीम में चयन होना ही होता है। यहाँ हम आपको कुछ गलतियो के बारे में  बात करूंगा। जो अधिक खिलाड़ी करते हैं और जो आपको नहीं करनी चाहिए और कुछ पॉइंट्स बताएँगे जो डिस्ट्रिक्ट टीम में सेलेक्ट होने से पहले आपको ध्यान में रखना है आईये जानते है कि How to Play District Level Cricket

How to Play District Level Cricket in 2024

आप भी अगर जिला स्तर पर क्रिकेट खेलने की सोच रहे है तो आप बिल्कुल सही जगह आये है क्योकि हम आपको यहाँ पर स्टेप बाय स्टेप जानकारी देंगे जो आपके लिए वाकई में उपयोगी होंगी। जिला स्तर पर क्रिकेट खेलने के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

Choose Best Academy in District

Cricket सफल होने के लिए सबसे पहले आपको अपने लिए बेस्ट Academy का चयन करना है क्योकि Academy को ज्वाइन करने के बाद ही आप डिस्ट्रिक्ट लेवल क्रिकेट खेल सकते हैं, आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपको अपने स्टेट की अकादमी को ज्वाइन नहीं करना है आपको अपने जिला की बेस्ट क्रिकेट अकादमी को ज्वाइन करना है जिससे सबसे पहले आपकी क्रिकेट की प्रैक्टिस अच्छी होगी। साथ ही वहां के जो कोच रहेंगे उनकी उस पार्टिकुलर जिला वाले एरिया के अंदर जान पहचान रहेगी। उसके माध्यम से वह आपको समय-समय पर यह बताते रहेंगे कि क्रिकेट की ट्रायल्स कब आ रहे हैं। और वहां कोच के साथ पूरा क्लियर करके आगे बढ़ाना हैकि जैसे कि आप बैटिंग करोगे, बोलिंग करोगे या फिर ऑलराउंडर रहोगे या पोजीशन संभालनी है तो इस बात का आपको खास ध्यान रखना है ताकि उसके हिसाब से आप ट्रायल्स की प्रैक्टिस कर सके।

Best Performance in Academy 

दूसरा पॉइंट यही है कि आप Academy में अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस दे, जैसे अगर आप एक बैट्समैन है तो अच्छी बैटिंग करें या अगर आप बॉलर है तो अच्छी बोलिंग करें आप अपने क्राइटेरिया के अनुसार अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस दे सकते हैं। ताकि आप अपने कोच की नजरों में रहो और आप कौन सी गलती कर रहे हो उसको वह बताते रहे, और जब भी क्रिकेट के ट्रायल्स हो तब आपको खेलाने की कोशिश करें। 

How to Get Selected in District Cricket Team

अभी अगर बात करें जिला के सिलेक्शन प्रोसेस कि तो जिला क्रिकेट टीम में सेलेक्ट होने के लिए आपको क्या करना होगा, तो आपको नीचे दिए हुए दो प्रक्रिया को फॉलो करना है।

Open Trial: open Trials के बारे में जानने के लिए आप न्यूजपेपर आदि का सहारा ले सकते हैं और इसमें लगभग 1000 – 2000 बच्चे ट्रायल देने के लिए आते हैं। सबसे पहले सिलेक्टर आपके क्राइटेरिया बांट देता है जैसेऔर विकेटकीपर अलग और हां इसमें से लगभग 50 से 60 प्लेयर सेलेक्ट हो जाते हैं और उसके बाद लिक मैचेस उन्हीं प्लेयर से खेलाए जाते हैं। और तीन से चार टीम बनती है और जो टीम लीग मैचेस में अच्छा खेलती है उनकी 15 प्लेयर्स की टीम बनती है और वही टीम अपने डिस्ट्रिक्ट को रिप्रेजेंट करती हैं।

League Matches: सबसे पहले जिला में जो भी अलग-अलग अकैडमी होती है वह अपनी-अपने टीम बना लेती है, फिर उसके अनुसार एक लीग खेली जाती है इसके बाद ही अच्छी परफॉरमेंस से अच्छे प्लेयर सामने आते हैं। और जो भी टीम फाइनल तक जाती है उसे में से कुछबेस्ट प्लेयर को चुना जाता है और उन्हें के अनुसार एक टीम बनाई जाती है जो अपनी District को रिप्रेजेंट करती हैं। 

और सबसे इंपोर्टेंट बात दोस्तों आपको अपने Age ग्रुप को सबसे प्रायोरिटी पर रखना है मान लीजिए मैं Under-19 का प्लेयर हूं तो सबसे पहले मुझे Under-19 के ही ट्रायल्स देने हैं इसका मैं रीजन आपको एक्सप्लेन कर देता हूं क्या होता है दोस्तों अलग-अलग डिस्ट्रिक्ट में रूल्स होते हैं कि आपने अगर पहले Under-23 का ट्रायल दे दिया उसके बाद आप Under-19 का नहीं दे सकते। लोग क्या करते हैं कि एक्सपीरियंस गेम करने के लिए अपने से एक Age Group बड़ा Trial दे देते हैं और उसके बाद उन्हें दूसरा टाइल देने की मंजूरी नहीं मिलती है तो आपको क्या करना है। आपको अपने Age Group में जो भी आपका Age Group है इसका ट्रायल को सबसे पहले देना है और उसके बाद अगर आपकी Coach और इन सब से बात करके आप अगर उससे ऊपर का ट्रायल देना चाहो तो Under-16 का प्लेयर है तो Under-19 का देना चाहे तो कोच से बात करके दे सकते है। 

Read Also: Bina Academy Ke Cricketer Kaise Bane

FAQ;

Is there trial fees in the selection process

इसका कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है लेकिन वो आपकी Academy पर निर्भर करता है कि वो आपके लीग मैचों के लिए कितना शुल्क लेता है। 

How many times district trials are conducted

यह जिले पर निर्भर करता है क्योंकि कुछ जिले में साल में 1 बार ट्रायल होते हैं और कुछ जिले में 2 बार ट्रायल होते हैं। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Tagaram
Tagaramhttps://cricblogx.com
नमस्कार! मेरा नाम Tagaram हैं, मै Rajasthan का रहने वाला हूँ। मैं एक Digital Marketer, Content Writer, Blogger और Creator हूँ। हमारा उदेश्य है कि आप तक क्रिकेट से जुडी सभी नई खबरे पहुंचाना हैं ताकि आपको इससे जुडी हर जानकारी मिलती रहे, धन्यवाद!

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

4,135FansLike
68FollowersFollow
120SubscribersSubscribe

Latest Articles