7.1 C
New York
Friday, April 19, 2024

क्रिकेट बैट कौन सी लकड़ी से बनते हैं? – Cricket Bat Wood Tree Name in Hindi

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे भारत में ही नहीं बल्कि पुरी दुनिया में पसंद किया जाता है वैसे क्रिकेट की शुरुआत इग्लैंड ने की थी मगर भारत में इस खेल पॉपुलेरिटी मिली है। और हमे पता है की आप भी क्रिकेट खेल को पसंद करते है, और आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा कि क्रिकेट का बल्ला किस लकड़ी से बनता है? और आपने इंटरनेट पर सर्च किया होगा कि Cricket Bat Wood Tree Name in Hindi तभी आप इस आर्टिकल पर आये है यहाँ आप क्रिकेट बैट से जुडी जानकारी प्राप्त करेंगे, तो आइए पढ़ते है कि क्रिकेट बैट किस लकड़ी बनाये जाते है।

Cricket Bat Wood Tree Name in Hindi

क्रिकेट बैट कैसे बनता है और किस पेड़ की लकड़ी से बनता है यह सवाल का जवाब लगभग सभी क्रिकेट फैंस को जानना था इसी लिए हम आपको इसके बारे में जानकारी दे रहे है तो क्रिकेट बेट विलो (Willow) नामक पेड़ की लकड़ी से बनाये जाते है। विलो दो तरह के तरह होते है, कश्मीरी विलो और इंग्लिश विलो। दोनों विलो लगभग एक जैसे ही है लेकिन इसमें कुछ अन्तर जो हमने इसी लेख में बता रखे है।

वैसे दोनों विलो उच्च क्वालिटी की होती है। और आपने देखा होगा कि बड़े-बड़े क्रिकेटर जिस बैट से क्रिकेट खेलते है वह विलो के पेड़ से ही बनते है। और उन बैट को बनाने के लिए  जिस लकड़ी इस्तेमाल किया जाता है उसे Salix Alba कहा जाता है, Salix Alba खासतौर पर ब्रिटेन में और यूरोप में बड़े पैमाने पर पाए जाते हैं। Salix Alba के पेड़ 15 मीटर से 30 मीटर तक ऊंचे होते हैं। इन पेड़ से बने हुए बल्लो को बड़ी-बड़ी कंपनियो को सप्लाई किया जाता है, फिर वह कंपनी अपने ब्रांड नाम से बाजार में उतारते है। 

Kashmir Willow Cricket Bat कैसे बनते है?

वैसे इंग्लैंड सबसे बड़ा राज्य है जहा पर willow tree उगता है और इसके बाद कश्मीर दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। जहां पर विलो (Willow) का पेड़ होता है, और इसी विलो पेड़ के द्वारा क्रिकट बेट को बनाया जाता है इसके लिए सबसे पहले सूखाते है फिर इसका क्रिकेट बेट बनाया जाता है।

कश्मीर भारत देश का एक मात्र ऐसा राज्य जहा विलो पेड़ की उत्पत्ति की जाती है। और हाँ इंग्लिश विलो पेड़ की पांच प्रजातियां होतीं हैं। वैसे आप सोच रहे होंगे कि आखिरकार क्रिकेट बेट बेट किस प्रजाति की लकड़ी से बनता है तो आपको बता दे कि क्रिकेट बेट जिस प्रजाति का बनता है उसे ‘सेलिक्स अल्बा केरुलिया’ कहा जाता है।

कश्मीर में मशहूर विलो बैट कैसे बनते हैं?

और हाँ यह विलो पेड़ का साइंटिफिक नाम भी है। कश्मीर से willow tree के बैट बनाकर पूरे भारत में सप्लाई किये जाते है। कश्मीर के कारीगर ने कहाँ हैं, कि  ”एक विलो पेड़ से लगभग 100 से लेकर 200 तक क्रिकेट बैट बन जाते हैं और वैसे यह पेड़ पर निर्भर करता है कि पेड़ कितना मोटा है विलो पेड़ ठंडी जगहों पर ही पाए जातें हैं। कश्मीर की जलवायु भी विलो पेड़ को प्रभावित करती है, इसी वजह से इंग्लैंड के मुकाबले यहां के क्रिकेट बैट वजन में भारी होते हैं। 

कश्मीरी विलो के बने हुए क्रिकेट को आप इंटरनेट से खरीद सकते है बीएस आपको kashmir willow cricket bat under 1000 या आप जिस कीमत पर बेट लेंना चाहते है।

इंग्लिश विलो और कश्मीरी विलो में अंतर 

कश्मीरी और इंग्लिश दोनो ही willow में अंतर होता है वैसे आपसे सोचा होगा कि willow tree तो एक जैसे ही है तो इसमें कैसे अंतर हो सकता है तो हम आपको बता दे कि इंग्लिश willow के रंग की तुलना में कश्मीरी willow का रंग ज्यादा चटक होता है। और हाँ कश्मीरी willow से इंग्लिशल willow हल्का भी होता है। यही कुछ दोनों ही willow tree अंतर सामने आते है वैसे कश्मीरी बेट कैसे बनते है इसके बारे ऊपर बताया जिसे आपने नहीं पढ़ा है तो जरूर पढ़े।

Cricket Bat Weight in KG

हमे पता है कि आप क्रिकेट बैट का वजन जानना चाहते है तो क्रिकेट बेट का वजन लगभग 1.1 किलोग्राम से 1.4 किलोग्राम के बीच होना चाहिए अधिकांश बेट का वजन 1.2 किलोग्राम से 1.3 किलोग्राम के बीच होता है। वैसे खिलाड़ी की ताक, बल्लेबाजी शैली और व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है वह किस बेट को चुने।

Conclusion – निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल में पढ़ा कि क्रिकेट बैट किस लकड़ी बनाये जाते है? और Kashmir Willow Cricket Bat कैसे बनते है और Cricket Bat Weight in KG , Cricket Bat Wood Tree Name in Hindi के बारे जानकारी दी है और हाँ वैसे क्रिकेट बैट से जुड़े सभी सवालों का जवाब दिया है।

Cricket Bat Willow नामक पेड़ की लकड़ी से बनता है, Willow Tree की लकड़ी का उपयोग क्रिकेट खिलाड़ियों की पसंदीदा बैटों की निर्माण में किया जाता है। वैसे क्या आप जानते है क्रिकेट को हिंदी में क्या बोलते है तो हमे निचे कमेंट में जरूर बताये।

FAQ’s

Q.1 क्रिकेट बल्ले के लिए कौन सी लकड़ी सबसे अच्छी होती है?

ANS – क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाले बैट के लिए इंग्लिश विलो (Willow) लकड़ी का इस्तेमाल होता है। इस लकड़ी को Salix Alba कहा जाता है जो कि यूरोप में बड़े पैमाने पर पाए जाते है।

Q.2 क्रिकेट बल्ले का वजन कितना होता है?

ANS – बेट का वजन लगभग 1.1 किलोग्राम से 1.4 किलोग्राम के बीच होता है।

Q.3 विलो एक प्रकार की लकड़ी है?

ANS – हाँ, विलो एक प्रकार की लकड़ी है जो वजन में काफी हल्की होती है और इसके द्वारा क्रिकेट बनाई जाते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Tagaram
Tagaramhttps://cricblogx.com
नमस्कार! मेरा नाम Tagaram हैं, मै Rajasthan का रहने वाला हूँ। मैं एक Digital Marketer, Content Writer, Blogger और Creator हूँ। हमारा उदेश्य है कि आप तक क्रिकेट से जुडी सभी नई खबरे पहुंचाना हैं ताकि आपको इससे जुडी हर जानकारी मिलती रहे, धन्यवाद!

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

4,135FansLike
68FollowersFollow
120SubscribersSubscribe

Latest Articles